A Simple Key For अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Unveiled

Wiki Article



Numerous sclerosis refers to disabling disorder on the central anxious procedure, where the human body s immune procedure eats absent the protective layer sheathing the nerve fibres and disrupts conversation concerning the brain and the rest of Your system. Typically, m...

बुरे सपनों और अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

पूरे दिन कैफीन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करना।

अब पैशन फ्लावर टी बैग को उसमें डुबोएं (ठीक उसी तरह जैसे ग्रीन टी बैग का उपयोग करते हैं)

सोने जाने से पहले कुछ चीज़ों की आदत डालें। सोने से पहले अपने मन को परेशान करने वाले विचारों से मुक्त करने की कोशिश करें और आरामदायक तथा मनोरंजक गतिविधि में संलग्न हों  जैसे कि पढ़ना, संगीत सुनना या एक मनोरंजक फ़िल्म देखना।

इन स्प्रे की मदद से आप मकड़ियों को घर से भगा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

इसके अलावा यदि आप नींद ना आने की बीमारी का इलाज घर पर एवं स्थाई रूप से करना चाहते हैं तो उपर्युक्त बातों के साथ निम्न में से किसी एक उपाय को अपनाएं।

अपने बेडरूम को एक आकर्षक स्थान बनाएं। कमरे को व्यवस्थित रखें। सुनिश्चित website करें कि आपके पास आपकी ज़रूरतों के मुताबिक सही बिस्तर और गद्दे हों। घटिया गद्दे मांसपेशियों की समस्याओं और नींद में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। 

अनिद्रा का घरेलू उपाय ! अनिद्रा रोग का घरेलू उपाय

डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का सेवन करना।

शारीरिक परीक्षण – यदि अनिद्रा का कारण अज्ञात है, तो चिकित्सकीय समस्याओं के लक्षणों को देखने के लिए जो अनिद्रा से संबंधित हो सकते हैं, आपके डॉक्टर शारीरिक परीक्षण कर सकते हैं। कभी-कभी थायरॉयड समस्याओं या अन्य स्थितियों की जाँच करने के लिए रक्त परीक्षण किया जा सकता है, जो नींद की कमी से जुड़ा हो सकता है।

प्रकाश चिकित्सा – यदि आप बहुत जल्दी सो जाते हैं और फिर बहुत जल्दी जागते हैं, तो आप इस चक्र में संतुलन बनाने के लिए प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं। साल में जब दिन बड़े होते हैं और शाम को बाहर रोशनी होती है, तो उस समय आप बाहर घूम  सकते हैं या आप एक प्रकाश बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से इनके बारे में परामर्श करें।  

क्या अनिद्रा (नींद न आना) को ठीक किया जा सकता है?

गूगल से छात्रों को आंकड़ें मिल सकते हैं, पर निर्णय खुद...

Report this wiki page